सोमवार, 21 मार्च 2011

केमिकल फैक्ट्री में भीषण आग, लाखों की संपत्ति जलकर राख


कैमिकल फैक्ट्री में भीषण आग, लाखों का नुकसान

           प्रवीण शुक्ल, कानपुर ! कानपुर के दादानगर औद्योगिक इलाके में स्थित एक केमिकल फैक्ट्री में सोमवार सुबह भीषण आग लग जाने से लाखों की संपत्ति जलकर राख हो गयी, आग इतनी जबरदस्त थी कि इस पर काबू पाने के लिए फायर ब्रिगेड की 16 गाड़ियों को करीब सात घंटे से ज्यादा का समय लगा।
एसपी सिटी कुशहर सौरभ ने बताया कि दादानगर औद्योगिक इलाके के पनकी साइट नंबर 1 में स्थित तिरूपति इंक और कलर फैक्ट्री में रखे केमिकल के ड्रमों में सोमवार सुबह करीब चार बजे अचानक आग लग गयी। आग ने देखते ही देखते भीषण रूप ले लिया और केमिकल से भरे ड्रम आग की चपेट में आकर तेज आवाज के साथ फटने लगे।
                आग और केमिकल भरे ड्रम फटने से इलाके में अफरातफरी मच गई। उन्होंने बताया कि दमकल विभाग की 16 गाड़ियों ने सात घंटे से ज्यादा समय में आग पर काबू पाया। उन्होंने बताया कि इस हादसे में किसी के घायल होने की कोई खबर नहीं है, लेकिन आग से लाखों रुपए का इंक और रंग बनाने का सामान नष्ट हो गया। आग से हुए सही-सही नुकसान का आकलन किया जा रहा है।
                उन्होंने आग बुझाने के दौरान किसी दमकलकर्मी के घायल होने की बात से इंकार किया। चीफ फायर आफिसर के.पी. सिंह ने बताया कि फैक्ट्री में रखे रसायन के ड्रम आग के संपर्क में आने पर फटने लगे, जिसकी वजह से आग बुझाने के काम में बाधा आई। उन्होंने बताया कि आग पर काबू पाने में दमकल की 16 गाड़ियों को सात घंटे का समय लगा और इस दौरान कोई हताहत नहीं हुआ। उन्होंने बताया कि आग लगने के कारणों की जांच की जा रही है। आग लगने से इलाके में हड़कंप मच गया। हालात पर काबू रखने के लिए अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किया गया तथा वरिष्ठ अधिकारी घटनास्थल पर पहुंच गए। पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी मामले की जांच कर रहे है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें