बुधवार, 16 नवंबर 2011

ऐश्वर्या बनीं मां, क्यों खामोश रहे न्यूज चैनल्स ? ? ???

 ऐश्वर्या ने बेटी को जन्म दिया लेकिन देश के ज्यादातर न्यूज़ चैनलों ने इस खबर को नहीं दिखाया। दरअसल न्यूज़ चैनलों ने ऐश्वर्या पर खबरों से अमिताभ की नाराजगी के बाद यह फैसला लिया था। 
डिलिवरी से पहले मीडिया में ऐश्वर्या पर लगातार खबरें आ रही थीं जिन पर अमिताभ बच्चन ने अपनी नाराजगी ब्लॉग के माध्यम से जाहिर की थी। अमिताभ ने एक अखबार में छपी खबर पर ब्लॉग में लिखा , ' उस लेख के तरीके और उसे प्रस्तुत करने के उद्देश्य पर मुझे आश्चर्य हुआ। मैं बताना चाहूंगा कि लेख के साथ जिस फोटो का उपयोग किया गया है वह गलत है। इसे दोनों के मालशेज के पास के गणेश मंदिर से निकलते हुए दिखाया गया है। जबकि यह मुंबई के सिद्धिविनायक मंदिर से बाहर निकलने के दौरान का फोटो है। 
     बच्चन फैमिली न्यूज चैनलों से भी अपसेट थी। इसके बाद ब्रॉडकास्ट एडिटर्स असोसिएशन (बीईए) ने ऐश की डिलिवरी की न्यूज कवर करने के लिए अपने मेंबर्स को गाइडलाइंस जारी कीं। इसमें कहा गया कि बच्चन फैमिली में आने वाले नए मेहमान की कोई प्री-कवरेज नहीं होगी। 
      यही नहीं ऑफिशल अनाउंसमेंट के बिना कोई न्यूज भी ब्रेक नहीं की जाएगी। यानी इस न्यूज को ब्रेकिंग न्यूज की तरह नहीं दिखाया जाएगा। इसके अलावा हॉस्पिटल और बच्चन फैमिली के घर कोई कैमरामैन या ओबी वैन नहीं जाएगी। चैनल्स पर बच्चे का कोई एमएमएस या फोटो भी नहीं दिखाया जाएगा। 

     जर्नलिस्ट सिर्फ बुलाने पर प्रेस कॉन्फ्रेंस में जाएंगे और बच्चे की बर्थडेट को लेकर कोई एस्ट्रॉलजी शो भी नहीं होगा। साथ ही बेबी बच्चन की स्टोरी एक मिनट से ज्यादा की नहीं होगी। बिग बी ने ट्विटर पर इन गाइडलाइंस पर खुशी भी जताई थी। इन्हीं गाइडलाइंस के चलते इक्के-दुक्के चैनलों को छोड़ कर किसी भी चैनल ने ऐश्वर्या की बेटी के जन्म की न्यूज नहीं दिखाई। 


(साभार - राष्ट्रभूमि)

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें