शुक्रवार, 22 जून 2012

कानपुर नगर के रिवाईवल की योजनाओ को जल्द पूरा किया जाएगा – मुख्यमंत्री


    दर मे संशोधन कर निजी संस्था को नगर की विद्युत वितरण व्यवस्था सौपने पर विचार   

कानपुर नगर के प्रतिनिधि मण्डल की मुख्यमंत्री से भेंट

प्रवीण शुक्ल / लखनऊ
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव से एनेक्सी स्थित सभाकक्ष में कानपुर नगर के एक प्रतिनिधि मण्डल ने भेंट कर उनसे कानपुर महानगर का गौरव पुनः बहाल कराने का अनुरोध किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि कानपुर नगर के रिवाईवल के लिये जो विकास यो जनायें चल रहीं हैं, उन्हें जल्दी पूरा किया जायेगा तथा जिन योजनाओं में केन्द्र सरकार द्वारा धनराशि प्राप्त होनी है, उनके लिये तत्परता से प्रयास भी किये जायेंगे । उन्होंने मुख्य सचिव को कानपुर नगर की परियोजनाओं और वहां की आवश्यकताओं की समीक्षा कर अवगत कराने के भी निर्देश दिये हैं।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि गंगा के बायीं तरफ नगर को उन्नाव के सरैंया गांव से जोड़ने के लिये निर्माणाधीन बैराज रोड  को नवम्बर तक पूरा करने का प्रयास किया जाये। उन्होंने ट्रांसपोर्ट नगर को शहर से बाहर स्थानांतरित करने, लेबर कालोनी के सम्बन्ध में शीघ्र निर्णय लेने के साथ-साथ भवनहीन थानो के भवन निर्माण पर भी विचार किये जाने की भी अपेक्षा की।
श्री यादव ने प्रतिनिधि मण्डल के अनुरोध पर कानपुर नगर की विद्युत आपूर्ति व्यवस्था को सुधारने के लिये दर में संशोधन कर निजी संस्था को विद्युत वितरण व्यवस्था सौंपने पर विचार करने का भी आश्वासन दिया। उन्होंने जिला कारागार को नगर से बाहर स्थानांतरित करने तथा मंधना-भौती बाईपास को कानपुर विकास प्राधिकरण द्वारा शीघ्र बनवाने का भी आश्वासन दिया। उन्होंने कानपुर विकास प्राधिकरण की सीमा अन्तर्गत वर्तमान वित्तीय वर्ष मे 10 गांवों में आवश्यक सुविधायें मुहैय्या की बात भी कही। उन्होंने यह भी कहा कि गंगा नदी के घाटों के विकास लिये काम किया जायेगा।
इससे पूर्व प्रतिनिधि मण्डल ने लगभग 06 हजार करोड़ रूपये की लागत की विभिन्न परियोजनाओं को शीघ्र पूरा कराने का अनुरोध किया, इनमें शहरी सुविधाओं को बढ़ाने, अवस्थापना सुविधाओ का विकास, सड़कों के निर्माण, विद्युत वितरण व्यवस्था में सुधार, मल्टीलेवल पार्किंग आदि परियोजनायें शामिल हैं। प्रतिनिधि मण्डल के सदस्यों ने यह भी कहा कि मुख्यमंत्री द्वारा कानपुर नगर के विकास के लिये किये जा रहे प्रयासों का परिणाम अब मिलने लगा है, कानपुर नगर की यातायात व्यवस्था में सुधार हो रहा है, अतिक्रमण भी हटाये जा रहे हैं । प्रतिनिधि मण्डल ने उम्मीद जतायी कि राज्य को लगभग 05 हजार करोड़ रूपये का राजस्व देने वाले कानपुर नगर के विकास में वर्तमान सरकार पूरा प्रयास करेगी। इससे कानपुर पुनः औद्योगिक नक्शे पर अपना पुराना गौरव हासिल कर सकेगा।
बैठक में राज्यमंत्री प्रोटोकॉल श्री अभिषेक मिश्रा, राज्य योजना आयोग के उपाध्यक्ष श्री नवीन चन्द्र बाजपेयी, विधायक श्री सतीश कुमार निगम, मुख्य सचिव श्री जावेद उस्मानी, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री श्री राकेश गर्ग, प्रमुख सचिव नगर विकास श्री प्रवीर कुमार, सचिव मुख्यमंत्री श्रीमती अनीता सिंह, परिवहन आयुक्त श्री आलोक कुमार, मण्डलायुक्त कानपुर सुश्री शालिनी प्रसाद, जिलाधिकारी श्री एम्.पी. अग्रवाल ,नगर आयुक्त श्री एन.के.सिंह चौहान , सांसद श्री महेन्द्र मोहन सहित उद्यो ग तथा व्यापार से सम्बन्धित लोग उपस्थित थे ।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें